One's simple nature
He has no weakness
There is nothing in the world simpler than water,
but its flow
He also breaks the rock into pieces.
किसी का सरल स्वभाव
उसकी कमजोरी नहीं होता हैं,
संसार में पानी से सरल कुछ भी नहीं हैं,
किन्तु उसका बहाव बड़ी से बड़ी
चट्टान के भी टुकड़े कर देता हैं.
The education by which we can build our life,
To become a human being, to form a character
and harmonize ideas.
That is what really deserves to be called education.
जिस शिक्षा से हम अपना जीवन निर्माण कर सके,
मनुष्य बन सके ,चरित्र गठन कर सके
और विचारों की सामंजस्य कर सकें.
वही वास्तव में शिक्षा कहलाने योग्य है.
like a stork to a wise man
One should act consciously and place,
understanding the time and ability
You must prove your work.
एक समझदार आदमी को सारस की तरह
होश से काम लेना चाहिए और जगह,
वक्त और अपनी योग्यता को समझते हुए
अपने कार्य को सिद्ध करना चाहिए.
You have to fly.
even if you have to fall many times
dreams come true
Even if you have to fight with yourself.
उड़ान तो भरना है.
चाहे कई बार गिरना पड़े
सपनों को पूरा करना है
चाहे खुद से भी लड़ना पड़े.
Who was Birsa Munda?
In the 19th century, Birsa Munda emerged as an important mass leader in the history of the Indian independence movement. At the same time, when the nationalists started the difficult task of connecting India's diversities after independence, some were left out in it.
At the same time, most of the people who were left out were the people living there, that is, the original inhabitants of that place, which are now called tribals.
The legacy of the tribals fighting for their land is centuries old but now the tales of individual struggle have disappeared from the history books but an exception is the life of the 19th century rebel hero Birsa Munda under whose leadership the Munda tribesmen started the great movement of the Mundas, Ulgulan. carry through.
Kaun the Birasa Munda?
19veen sadee mein birasa munda bhaarateey svatantrata aandolan ke itihaas mein ek aham jananaayak ke roop mein ubhare the. vaheen jab raashtravaadiyon ne aajaadee kee baad bhaarat kee vividhataon ko jodane ka mushkil kaam shuru kiya to isamen kuchh baahar hee chhoot gae.
Vaheen un baahar chhoot gae logon mein jyaadaatar log vahaan ke hee rahane vaale yaani ki vahaan ke mool nivaasee the jinhen ab aadivaasee kaha jaata hai.
Aadivaasiyon ddhaara apanee jameen kee ladaee kee viraasat sadiyon puraanee hai lekin ab vyaktigat sangharsh ke kisse itihaas ke kitaabon se gaayab ho chuke hain lekin 19veen sadee ke vidrohee naayak birasa munda ka jeevan ek apavaad hai jinake netrtv mein munda aadivaasiyon ne mundaon ke mahaan aandolan ulagulaan ko anjaam diya.
कौन
थे बिरसा मुंडा?
19वीं सदी में बिरसा मुंडा भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास में एक अहम जननायक के रूप में उभरे थे। वहीं जब राष्ट्रवादियों ने आजादी की बाद भारत की विविधताओं को जोड़ने का मुश्किल काम शुरु किया तो इसमें कुछ बाहर ही छूट गए।वहीं उन बाहर छूट गए लोगों में ज्यादातर लोग वहां के ही रहने वाले यानि कि वहां के मूल निवासी थे जिन्हें अब आदिवासी कहा जाता है।
आदिवासियों द्धारा अपनी जमीन की लड़ाई की विरासत सदियों पुरानी है लेकिन अब व्यक्तिगत संघर्ष के किस्से इतिहास के किताबों से गायब हो चुके हैं लेकिन 19वीं सदी के विद्रोही नायक बिरसा मुंडा का जीवन एक अपवाद है जिनके नेतृत्व में मुंडा आदिवासियों ने मुंडाओं के महान आंदोलन उलगुलान को अंजाम दिया।
Biography of Birsa Munda
Birsa Munda was born on 15 November 1875 in Ulihatu, Khunti, Jharkhand. He was a tribal leader and Lok Nayak. He belonged to the Munda tribe. In present-day India, the tribals of Ranchi and Singhbhum remember Birsa Munda as 'Birsa Bhagwan'. Birsa Munda earned this honor by raising the Munda tribals against the oppression of the British.
His father was Sugna Munda, an agricultural labourer, and mother was a worker Hatu. He was one of four children of the Birsa family. Munda had an elder brother, Komta Munda, and two elder sisters, Daskir and Champa.
Birsa's family belonged to an ethnic tribal community known as Mundas but most of his childhood was spent in Chalkad. Birsa used to play in the sand with his friends since childhood and when he grew up, he had to go to the forest to graze sheep. He used to play the flute to pass the time while grazing the sheep in the forest and for some days he became a master in playing the flute. He made a stringed instrument Tuila out of pumpkin, which he also used to play. Some exciting moments of his life were spent in Akhara village.
In this period of poverty, Birsa was sent to his maternal uncle's village Ayubhatu. Birsa stayed in Ayubhatu for two years and went to study there. Birsa was very smart in studies, so Jaipal Nag, who runs the school, asked him to enroll in the German Mission School. Now at that time it was necessary to adopt Christianity to take admission in Christian school, then Birsa changed his religion and changed his name to Birsa David which later became Birsa Daud.
Birsa Munda Kee Jeevanee
Birsa munda ka janm 15 navambar, 1875 ko ulihaatoo, khoontee, jhaarakhand mein hua tha. ek aadivaasee neta aur lokanaayak the. ye munda janajaati se sambandhit the. vartamaan bhaarat mein raanchee aur sinhabhoomi ke aadivaasee birasa munda ko ab birasa bhagavaan kahakar yaad karate hain. munda aadivaasiyon ko angrezo ke daman ke viruddh khada karake birasa munda ne yah sammaan arjit kiya tha.
Inake pita sugana munda, ek khetihar majadoor, aur maata karmee haatoo thee. vah birasa parivaar ke chaar bachchon mein se ek the munda ka ek bada bhaee, komata munda aur do badee bahanen, daskeer aur champa thee.
Birsa ka parivaar munda ke naam se pahachaane jaane vaale jaateey aadivaasee samudaay se the lekin unaka adhikaansh bachapan chalkad mein beeta tha | birasa bachapan se apane doston ke saath ret mein khelate rahate the aur thoda bada hone par unhen jangal mein bhed charaane jaana padata tha | jangal mein bhed charaate vaqt samay vyateet karane ke lie baansuree bajaaya karate the aur kuchh dinon baansuree bajaane mein ustaad ho gaye the | unhonne kaddoo se ek ek taar vaala vaadak yantr tuila banaaya tha jise bhee vo bajaaya karate the | unake jeevan ke kuchh romaanchak pal akhaara gaanv mein beete the |
Gareebee ke is daur mein birasa ko unake maama ke gaanv ayubhaatu bhej diya gaya | ayubhaatu mein birasa do saal tak rahe aur vaha ke skool mein padhane gaye the | birasa padhaee mein bahut hoshiyaar the isalie skool chalaane vaale jayapaal naag ne unhen jarman mishan skool mein daakhila lene ko kaha | ab us samay krischiyan skool mein pravesh lene ke lie isaee dharm apanaana jaruree hua karata tha to birasa ne dharm parivartan kar apana naam birasa devid rakh diya jo baad mein birasa daud ho gaya tha.
बिरसा मुंडा की जीवनी
बिरसा मुंडा का जन्म 15 नवंबर, 1875 को उलिहातू, खूंटी, झारखंड में हुआ था। एक आदिवासी नेता और लोकनायक थे। ये मुंडा जनजाति से सम्बंधित थे। वर्तमान भारत में रांची और सिंहभूमि के आदिवासी बिरसा मुंडा को अब 'बिरसा भगवान' कहकर याद करते हैं। मुंडा आदिवासियों को अंग्रेज़ो के दमन के विरुद्ध खड़ा करके बिरसा मुंडा ने यह सम्मान अर्जित किया था।
इनके पिता सुगना मुंडा, एक खेतिहर मजदूर, और माता कर्मी हाटू थी। वह बिरसा परिवार के चार बच्चों में से एक थे मुंडा का एक बड़ा भाई, कोमता मुंडा और दो बड़ी बहनें, दस्कीर और चंपा थी।
बिरसा का परिवार मुंडा के नाम से पहचाने जाने वाले जातीय आदिवासी समुदाय से थे लेकिन उनका अधिकांश बचपन चल्कड़ में बीता था | बिरसा बचपन से अपने दोस्तों के साथ रेत में खेलते रहते थे और थोडा बड़ा होने पर उन्हें जंगल में भेड़ चराने जाना पड़ता था | जंगल में भेड़ चराते वक़्त समय व्यतीत करने के लिए बाँसुरी बजाया करते थे और कुछ दिनों बाँसुरी बजाने में उस्ताद हो गये थे | उन्होंने कद्दू से एक एक तार वाला वादक यंत्र तुइला बनाया था जिसे भी वो बजाया करते थे | उनके जीवन के कुछ रोमांचक पल अखारा गाँव में बीते थे |
गरीबी के इस दौर में बिरसा को उनके मामा के गाँव अयुभातु भेज दिया गया | अयुभातु में बिरसा दो साल तक रहे और वहा के स्कूल में पढने गये थे | बिरसा पढाई में बहुत होशियार थे इसलिए स्कूल चलाने वाले जयपाल नाग ने उन्हें जर्मन मिशन स्कूल में दाखिला लेने को कहा | अब उस समय क्रिस्चियन स्कूल में प्रवेश लेने के लिए इसाई धर्म अपनाना जरुरी हुआ करता था तो बिरसा ने धर्म परिवर्तन कर अपना नाम बिरसा डेविड रख दिया जो बाद में बिरसा दाउद हो गया था।
Methods adopted by Birsa Munda
- Birsa Munda called upon the Mundas to end superstition, drug abuse and animal sacrifice.
- He said that theft, deception, murder, drunkenness and polygamy were sins.
- People considered him as their Singbonga or Sun God. He was also seen as an incarnation of Khasra Kora who destroyed the Asuros.
- Birsa Munda continuously influenced the tribal sentiment with many ancient tales which were embedded in the popular consciousness.
- He advised the people not to listen to the police, magistrates and landlords and boycott bonded labour.
- He spoke against illegal land and exploitation of zamindars, foreigners and traders.
- In 1895, arson and arrow-firing began against Christian missionaries and police stations under the leadership of Birsa Munda.
- The hill meetings held secret meetings where they would plan their next attacks.
- On 25 December 1899, Mundas attacked Christians and those Mundas who had converted to Christians.
Birsa munda ke dvaara apanae gae tareeke
Birsa munda ne mundaon se andhavishvaas ko khatm karane, nasheele padaartho ke sevan aur pashu bali ko samaapt karane ka aahvaahan kiya.
Unhonne kaha ki choree, dhokhe, hatya, maadakata aur bahu vivaah paap the.
Log unhen apana singabonga ya soory dev maanate the. vah khasara kora ke avataar ke roop mein bhee dekha gaya jisane asuro ko nasht kar diya tha.
Birasa munda ne lagaataar kaee praacheen kathaon ke saath aadivaasion bhaavana ko prabhaavit kiya jo lokapriy chetana mein antarnihit the.
Unhonne logo ko pulis, majistret aur jameendaaron kee baat na maanane aur bandhua majadoor ka bahishkaar karane kee salaah dee.
Unhonne avaidh bhoomi aur jameendaar, videshee aur vyaapaariyon ke shoshan ke khilaaph baat kee.
1895 mein, birasa munda ke netrtv mein eesaee mishinariyon aur pulis steshanon ke khilaaph aagajanee aur teer phaayaring shuroo huee.
Pahaadee sabhaon mein gupt baithak hotee thee jahaan ve apane agale hamalon kee yojana banaate the.
25 disambar 1899 ko mundaon ne eesaiyon aur un mundaon par hamala kiya jo eesaee mein parivartit ho gae the.
बिरसा मुंडा के द्वारा अपनाए गए तरीके
बिरसा मुंडा ने मुंडाओं से अंधविश्वास को ख़त्म करने, नशीले पदार्थो के सेवन और पशु बलि को समाप्त करने का आह्वाहन किया।
उन्होंने कहा कि चोरी, धोखे, हत्या, मादकता और बहु विवाह पाप थे।
लोग उन्हें अपना सिंगबोंगा या सूर्य देव मानते थे। वह खसरा कोरा के अवतार के रूप में भी देखा गया जिसने असुरो को नष्ट कर दिया था।
बिरसा मुंडा ने लगातार कई प्राचीन कथाओं के साथ आदिवासिओं भावना को प्रभावित किया जो लोकप्रिय चेतना में अंतर्निहित थे।
उन्होंने लोगो को पुलिस, मजिस्ट्रेट और जमींदारों की बात न मानने और बंधुआ मजदूर का बहिष्कार करने की सलाह दी।
उन्होंने अवैध भूमि और जमींदार, विदेशी और व्यापारियों के शोषण के खिलाफ बात की।
1895 में, बिरसा मुंडा के नेतृत्व में ईसाई मिशिनरियों और पुलिस स्टेशनों के खिलाफ आगजनी और तीर फायरिंग शुरू हुई।
पहाड़ी सभाओं में गुप्त बैठक होती थी जहाँ वे अपने अगले हमलों की योजना बनाते थे।
25 दिसंबर 1899 को मुंडाओं ने ईसाइयों और उन मुंडाओं पर हमला किया जो ईसाई में परिवर्तित हो गए थे।
2 Comments
Today I have learnt something new. Thank you so much Dear and carry on 😇
ReplyDeleteSuperb
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