Life is a balance between movement and speed

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Life is a balance between movement and speed

Success and failure are both part of life, both are not permanent. (कामयाबी और नाकामयाबी दोनों ज़िन्दगी के  हिस्से है, दोनों ही स्थायी नहीं हैं।)

 

Always keep in mind that

Your determination to succeed

This is also important from this and determination.

हमेशा ध्यान में रखिये की 

आपका सफल होना संकल्प 

इसी भी और संकल्प से महत्वपूर्ण हैं।


When luck isn't supporting

So understand

Will support hard work

जब भाग्य साथ नहीं दे रहा 

तो समझ लेना 

मेहनत साथ देगी।


Mistakes always

Can be forgiven,

If you have them

Accepted courage.

गलतियां हमेशा 

क्षमा की जा सकती हैं, 

यदि आपके पास उन्हें 

स्वीकार ने का साहस हो।


If you

Want to see the truth

Neither in agreement nor in disagreement

Have an opinion

अगर आप 

सच देखना चाहते हैं 

तो ना सहमति और ना असहमति में 

राय रखिये।




  • Not using force at any cost is a fictional ideal and the new movement that has started in the country and the beginning of which we have been warned about is Guru Govind Singh and Shivaji, Kamal Pasha and Raja Khan, Washington and Garibaldi, Lafayette and Inspired by Lenin's ideals.

kisee bhee keemat par bal ka prayog na karana kaalpanik aadarsh hai aur naya aandolan jo desh mein shuroo hua hai aur jisake aarambh kee ham chetaavanee de chuke hain, vo guru govind sinh aur shivaajee, kamaal paasha aur raaja khaan, voshingatan aur gaireebaaldee, laaphaayete aur lenin ke aadarshon se prerit hai.

किसी भी कीमत पर बल का प्रयोग न करना काल्पनिक आदर्श है और नया आंदोलन जो देश में शुरू हुआ है और जिसके आरंभ की हम चेतावनी दे चुके हैं, वो गुरु गोविंद सिंह और शिवाजी, कमाल पाशा और राजा खान, वॉशिंगटन और गैरीबाल्डी, लाफायेते और लेनिन के आदर्शों से प्रेरित है।



  • If we get a chance to form a government, no one will have private property, everyone will get work. And religion will be a matter of personal belief, not a collective.

agar hamen sarakaar banaane ka mauka milega to kisee ke paas praivet propartee nahin hogee, sabako kaam milega. aur dharm vyaktigat vishvaas kee cheej hogee, saamoohik nahin।

अगर हमें सरकार बनाने का मौका मिलेगा तो किसी के पास प्राइवेट प्रॉपर्टी नहीं होगी, सबको काम मिलेगा। और धर्म व्यक्तिगत विश्वास की चीज होगी, सामूहिक नहीं।



  • One should not interpret the word revolution in a literal sense. People who use or misuse the word are given different meanings and meanings according to their benefit.

kisee ko kraanti shabd kee vyaakhya shaabdik arth mein nahin karanee chaahie. jo log is shabd ka upayog ya durupayog karate hain, unake phaayade ke hisaab se isako alag arth aur matalab die jaate hain.

किसी को क्रांति शब्द की व्याख्या शाब्दिक अर्थ में नहीं करनी चाहिए। जो लोग इस शब्द का उपयोग या दुरुपयोग करते हैं, उनके फायदे के हिसाब से इसको अलग अर्थ और मतलब दिए जाते हैं।



  • My religion is to serve the country.
  • People are often called patriots.
  • For mass struggle, non-violence is essential.
  • By crushing individuals, they cannot kill thoughts.

mera dharm desh kee seva karana hai. deshabhakton ko aksar log paagal kahate hain. jan sangharsh ke lie, ahinsa aavashyak hain. vyaktiyon ko kuchal kar, ve vichaaron ko nahin maar sakate.

मेरा धर्म देश की सेवा करना है।
देशभक्तों को अक्सर लोग पागल कहते हैं।
जन संघर्ष के लिए, अहिंसा आवश्यक हैं।
व्यक्तियों को कुचल कर, वे विचारों को नहीं मार सकते।



  • So familiar is my pen with my emotions. Even if I want to write Ishq, the revolution is written.

is kadar vaakiph hai meree kalam mere jazbaaton se. agar main ishq likhana bhee chaahoon to inqalaab likh jaata hai.

इस कदर वाकिफ है मेरी कलम मेरे जज़्बातों से। अगर मैं इश्क़ लिखना भी चाहूँ तो इंक़लाब लिख जाता है।



  • Life lives only on your shoulders. Others are only raised on the shoulders.

jindagee to sirph apane kandhon par jee jaatee hai. doosaron ke kandhe par to sirph janaaje uthae jaate hain.

जिंदगी तो सिर्फ अपने कंधों पर जी जाती है। दूसरों के कंधे पर तो सिर्फ जनाजे उठाए जाते हैं।



  • Any person who stands ready to move forward in life. He will have to criticize, distrust and challenge every conservative thing.

koee bhee vyakti, jo jeevan mein aage badhane ke lie taiyaar khada ho. use har ek roodhivaadee cheej kee aalochana karanee hogee, usamen avishvaas karana hoga aur chunautee bhee dena hoga.

कोई भी व्यक्ति, जो जीवन में आगे बढ़ने के लिए तैयार खड़ा हो। उसे हर एक रूढ़िवादी चीज की आलोचना करनी होगी, उसमें अविश्वास करना होगा और चुनौती भी देना होगा।



  • I emphasize that I am filled with ambition, hope and attraction towards life. But I can renounce all this when necessary, and this is the true sacrifice.

main is baat par jor deta hoon ki main mahattvaakaanksha, aasha aur jeevan ke prati aakarshan se bhara hua hoon. lekin main zarurat padane par ye sab tyaag sakata hoon, aur yahee sachcha balidaan hai.

मैं इस बात पर जोर देता हूँ कि मैं महत्त्वाकांक्षा, आशा और जीवन के प्रति आकर्षण से भरा हुआ हूँ। लेकिन मैं ज़रुरत पड़ने पर ये सब त्याग सकता हूँ, और यही सच्चा बलिदान है।



  • It is easy to kill any person, but not his thoughts. Great empires are shattered, destroyed, while their thoughts survive.

kisee bhee insaan ko maarana aasaan hai, parantu usake vichaaron ko nahin. mahaan saamraajy toot jaate hain, tabaah ho jaate hain, jabaki unake vichaar bach jaate hain.

किसी भी इंसान को मारना आसान है, परन्तु उसके विचारों को नहीं। महान साम्राज्य टूट जाते हैं, तबाह हो जाते हैं, जबकि उनके विचार बच जाते हैं।



  • People generally become accustomed to things like that. And start shaking at the thought of change. We need to replace this sense of inaction with the revolutionary spirit.

aam taur par log jaisee cheejen hain usake aadee ho jaate hain. aur badalaav ke vichaar se hee kaampane lagate hain. hamen isee nishkriyata kee bhaavana ko kraantikaaree bhaavana se badalane kee jaroorat hai.

आम तौर पर लोग जैसी चीजें हैं उसके आदी हो जाते हैं। और बदलाव के विचार से ही कांपने लगते हैं। हमें इसी निष्क्रियता की भावना को क्रांतिकारी भावना से बदलने की जरूरत है।



  • Revolution is an unavoidable right of mankind. Freedom is a never-ending birthright of all. Labor is the real sustainer of society.

kraanti maanav jaati ka ek aparihaary adhikaar hai. svatantrata sabhee ka ek kabhee na khatm hone vaala janm-siddh adhikaar hai. shram samaaj ka vaastavik nirvaahak hai.

क्रांति मानव जाति का एक अपरिहार्य अधिकार है। स्वतंत्रता सभी का एक कभी न ख़त्म होने वाला जन्म-सिद्ध अधिकार है। श्रम समाज का वास्तविक निर्वाहक है।



  • Human beings do something only when they are sure of the justification for their work, as we were about throwing bombs in the Vidhan Sabha.

insaan tabhee kuchh karata hai jab vo apane kaam ke auchity ko lekar sunishchit hota hai, jaisaaki ham vidhaan sabha mein bam phenkane ko lekar the.

 इंसान तभी कुछ करता है जब वो अपने काम के औचित्य को लेकर सुनिश्चित होता है, जैसाकि हम विधान सभा में बम फेंकने को लेकर थे।



  • The sanctity of law can remain as long as it expresses the will of the people.
  • Ruthless criticism and free thought are two important features of revolutionary thinking.
  • It is very important to practice it to argue with your enemy.
  • I am a human and I mean by whatever affects humanity.

qaanoon kee pavitrata tabhee tak banee rah sakatee hai jab tak kee vo logon kee ichchha kee abhivyakti kare. nishthur aalochana aur svatantr vichaar, ye kraantikaaree soch ke do aham lakshan hain. apane dushman se bahas karane ke liye usaka abhyaas karana bahut jaruree hai. main ek maanav hoon aur jo kuchh bhee maanavata ko prabhaavit karata hai usase mujhe matalab hai.

क़ानून की पवित्रता तभी तक बनी रह सकती है जब तक की वो लोगों की इच्छा की अभिव्यक्ति करे।
निष्ठुर आलोचना और स्वतंत्र विचार, ये क्रांतिकारी सोच के दो अहम् लक्षण हैं।
अपने दुश्मन से बहस करने के लिये उसका अभ्यास करना बहुत जरुरी है।
मैं एक मानव हूँ और जो कुछ भी मानवता को प्रभावित करता है उससे मुझे मतलब है।



  • Bringing revolution is beyond the power of any human being. Revolution never comes by itself. Rather, revolution can be brought about only in a particular environment, social and economic conditions.

kraanti laana kisee bhee insaan kee taakat ke baahar kee baat hai. kraanti kabhee bhee apane aap nahee aatee. balki kisee vishisht vaataavaran, saamaajik aur aarthik paristhitiyon mein hee kraanti laee ja sakatee hai.

क्रांति लाना किसी भी इंसान की ताकत के बाहर की बात है। क्रांति कभी भी अपने आप नही आती। बल्कि किसी विशिष्ट वातावरण, सामाजिक और आर्थिक परिस्थितियों में ही क्रांति लाई जा सकती है।



  • My life is devoted to one great goal - the freedom of the country. No other attractive object in the world can seduce me.
  • Will not come out of the heart, but will also lead to corruption. Khushboo-e watan will also come from my soil.

mera jeevan ek mahaan lakshy ke prati samarpit hai – desh kee aazaadee. duniya kee any koee aakarshak vastu mujhe lubha nahin sakatee. dil se nikalegee na marakar bhee vatan kee ulaphat. meree mit‌tee se bhee khushaboo-e vatan aaegee .

मेरा जीवन एक महान लक्ष्य के प्रति समर्पित है – देश की आज़ादी। दुनिया की अन्य कोई आकर्षक वस्तु मुझे लुभा नहीं सकती।
दिल से निकलेगी न मरकर भी वतन की उलफत। मेरी मिट्‌टी से भी खुशबू-ए वतन आएगी ।



  • If the deaf is to be heard then the voice has to be very loud. When we dropped the bomb in the assembly, our aim was not to kill anyone. We had bombed the British rule.

yadi baharon ko sunaana hai to aavaaz ko bahut joradaar hona hoga. jab hamanen asembalee mein bam giraaya tha to hamaara makasad kisee ko maarana nahin tha. hamanen angrejee hukoomat par bam giraaya tha.

यदि बहरों को सुनाना है तो आवाज़ को बहुत जोरदार होना होगा। जब हमनें असेंबली में बम गिराया था तो हमारा मकसद किसी को मारना नहीं था। हमनें अंग्रेजी हुकूमत पर बम गिराया था।



  • Non-violence is supported by the principle of self-force. Which ultimately suffers in the hope of victory over the opponent. But what if these efforts fail to achieve their goal? That is why we need to connect the self-power with physical force so that we do not depend on the mercy of the tyrannical and cruel enemy.

ahinsa ko aatm-bal ke siddhaant ka samarthan praapt hai. jisamen antat: pratidvandee par jeet kee aasha mein kasht saha jaata hai. lekin tab kya ho jab ye prayaas apana lakshy praapt karane mein asaphal ho jaen ? tabhee hamen aatm -bal ko shaareerik bal se jodane kee zarurat padatee hai taaki ham atyaachaaree aur kroor dushman ke rahamokaram par nirbhar nahin rahen.

अहिंसा को आत्म-बल के सिद्धांत का समर्थन प्राप्त है। जिसमें अंतत: प्रतिद्वंदी पर जीत की आशा में कष्ट सहा जाता है। लेकिन तब क्या हो जब ये प्रयास अपना लक्ष्य प्राप्त करने में असफल हो जाएं ? तभी हमें आत्म -बल को शारीरिक बल से जोड़ने की ज़रुरत पड़ती है ताकि हम अत्याचारी और क्रूर दुश्मन के रहमोकरम पर निर्भर नहीं रहें।



  • Pistols and bombs do not bring Inquilab, but Inquilab's sword is sharp on thoughts and that is what we wanted to reveal.

pistaul aur bam inkalaab nahin laate, balki inkalaab kee talavaar vichaaron kee saan par tej hotee hai aur yahee cheej thee, jise ham prakat karana chaahate the.

पिस्तौल और बम इंकलाब नहीं लाते, बल्कि इंकलाब की तलवार विचारों की सान पर तेज होती है और यही चीज थी, जिसे हम प्रकट करना चाहते थे।



  • We should make it clear that revolution does not mean only turmoil or a type of conflict. The revolution is essentially a program of systematic reconstruction of society on a new and better adapted basis after the complete destruction of existing affairs.

hamen yah spasht karana chaahie ki kraanti ka matalab keval uthal-puthal ya ek prakaar ka sangharsh nahin hai. kraanti aavashyak roop se maujooda maamalon ke poorn vinaash ke baad nae aur behatar roop se anukoolit aadhaar par samaaj ke vyavasthit punarnirmaan ka kaaryakram hai.

हमें यह स्पष्ट करना चाहिए कि क्रांति का मतलब केवल उथल-पुथल या एक प्रकार का संघर्ष नहीं है। क्रांति आवश्यक रूप से मौजूदा मामलों के पूर्ण विनाश के बाद नए और बेहतर रूप से अनुकूलित आधार पर समाज के व्यवस्थित पुनर्निर्माण का कार्यक्रम है।



  • Evil is not increasing because evil people have increased. Rather evil is increasing because people who tolerate evil have increased.
  • The wound on the cine is all flakes of flowers. Let us be crazy, we are crazy good.

buraee isalie nahin badh rahee hai ki bure log badh gae hain. balki buraee isalie badh rahee hai kyonki buraee sahan karane vaale log badh gaye hain. sine par jo zakhm hai, sab phoolon ke guchchhe hain. hamen paagal hee rahane do, ham paagal hee achchhe hain.

बुराई इसलिए नहीं बढ़ रही है कि बुरे लोग बढ़ गए हैं। बल्कि बुराई इसलिए बढ़ रही है क्योंकि बुराई सहन करने वाले लोग बढ़ गये हैं।
सिने पर जो ज़ख्म है, सब फूलों के गुच्छे हैं। हमें पागल ही रहने दो, हम पागल ही अच्छे हैं।



  • The sword of revolution is only faster than the glory of ideas.
  • In times of great need, violence is inevitable.
  • I deny the existence of that almighty supreme God.
  • The revolution does not necessarily involve a cursed conflict. It is not a cult of bombs and pistols.

kraanti kee talavaar to sirph vichaaron kee shaan se tej hotee hai. mahaan aavashyakata ke samay, hinsa anivaary hain. main us sarvashaktimaan sarvochch eeshvar ke astitv se inakaar karata hoon. zarooree nahin hai ki kraanti mein abhishapt sangharsh shaamil ho. yah bam aur pistaul ka panth nahin hai.

क्रांति की तलवार तो सिर्फ विचारों की शान से तेज होती है।
महान आवश्यकता के समय, हिंसा अनिवार्य हैं।
मैं उस सर्वशक्तिमान सर्वोच्च ईश्वर के अस्तित्व से इनकार करता हूं।
ज़रूरी नहीं है कि क्रांति में अभिशप्त संघर्ष शामिल हो। यह बम और पिस्तौल का पंथ नहीं है।




  • I will gladly hang on and show the world how revolutionaries can sacrifice themselves for patriotism.
  • They can kill me, but they cannot kill my thoughts. They can crush my body, not my soul.

main khushee se phaansee par chadhoonga aur duniya ko dikhaoonga ki kaise kraantikaaree deshabhakti ke lie khud ko balidaan de sakate hain. ve mujhe maar sakate hain, lekin ve mere vichaaron ko nahin maar sakate. ve mere shareer ko kuchal sakate hain, meree aatma ko nahin।

मैं खुशी से फांसी पर चढ़ूंगा और दुनिया को दिखाऊंगा कि कैसे क्रांतिकारी देशभक्ति के लिए खुद को बलिदान दे सकते हैं।
वे मुझे मार सकते हैं, लेकिन वे मेरे विचारों को नहीं मार सकते। वे मेरे शरीर को कुचल सकते हैं, मेरी आत्मा को नहीं।




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