The only way to find out the range of possible, impossible to be overtaken.

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

The only way to find out the range of possible, impossible to be overtaken.

Life is for enjoyment, not for suffering. 


Anything impossible in this world

No

We can do all that

What we can think of

And we can think all that

Till today we have not thought.

इस दुनिया में असंभव कुछ भी 

नहीं 

हम वो सब कर सकते है, 

जो हम सोच सकते है 

और हम वो सब सोच सकते है, जो 

आज तक हमने नहीं सोचा|


On all days

Most wasted day

That is the day

You have not laughed.

सभी दिनों में 

सबसे अधिक बर्बाद किया गया दिन 

वो है, जिस दिन 

आप न हँसे हों।



Life backwards only

Can be understood by looking

but

It should live forward.

जीवन को केवल पीछे की तरफ 

देखकर समझा जा सकता है, 

लेकिन 

इसे आगे की तरफ जीना चाहिए।


What are you thinking right now

He is creating your future.

You think all the time

it means

You make your future all the time.

आप इस वक़्त क्या सोच रहे है 

वह आपका भविष्य बना रहा हैं। 

आप हर वक़्त सोचते है 

इसका मतलब है 

आप हर वक़्त अपना भविष्य बनाते हैं।



  • I am proud that I belong to a religion that has taught the world the lesson of tolerance and universal acceptance. We not only believe in universal tolerance, but we accept all religions of the world as the truth.

mujhe garv hai ki main ek aise dharm se hoon, jisane duniya ko sahanasheelata aur saarvabhaumik sveekrti ka paath padhaaya hai. ham sirph saarvabhaumik sahanasheelata mein hee vishvaas nahin rakhate, balki ham vishv ke sabhee dharmon ko saty ke roop mein sveekaar karate hain.

मुझे गर्व है कि मैं एक ऐसे धर्म से हूं, जिसने दुनिया को सहनशीलता और सार्वभौमिक स्वीकृति का पाठ पढ़ाया है। हम सिर्फ सार्वभौमिक सहनशीलता में ही विश्वास नहीं रखते, बल्कि हम विश्व के सभी धर्मों को सत्य के रूप में स्वीकार करते हैं।



  • We will even sell the land of our monastery if necessary to serve the victims. Thousands of helpless male women continue to suffer in front of our eyes and we stay in the monastery, it is impossible. We are sannyasis, will live under trees and will live by begging.

peediton kee seva ke lie aavashyakata padane par ham apane math kee bhoomi tak bhee bech denge. hajaaron asahaay nar naaree hamaare netron ke saamane kasht bhogate rahen aur ham math mein rahen, yah asambhav hai. ham sanyaasee hain,vrkshon ke neeche nivaas karenge aur bhiksha maangakar jeevit rah lenge.

पीड़ितों की सेवा के लिए आवश्यकता पड़ने पर हम अपने मठ की भूमि तक भी बेच देंगे। हजारों असहाय नर नारी हमारे नेत्रों के सामने कष्ट भोगते रहें और हम मठ में रहें, यह असम्भव है। हम सन्यासी हैं,वृक्षों के नीचे निवास करेंगे और भिक्षा मांगकर जीवित रह लेंगे।



  • Religion is the life force of our nation. As long as this power is safe, no power in the world can destroy our nation.

dharm hee hamaare raashtr kee jeevan shakti hai. yah shakti jab tak surakshit hai, tab tak vishv kee koee bhee shakti hamaare raashtr ko nasht nahin kar sakatee.

धर्म ही हमारे राष्ट्र की जीवन शक्ति है। यह शक्ति जब तक सुरक्षित है, तब तक विश्व की कोई भी शक्ति हमारे राष्ट्र को नष्ट नहीं कर सकती।



  • The sea of desire is always unquenchable. As soon as his demand is fulfilled, he sings and roars.

ichchha ka samudr hamesha atrpt rahata hai . usakee maange jyon-jyon pooree kee jaatee hai, tyon-tyon aur garjan karata hai.

इच्छा का समुद्र हमेशा अतृप्त रहता है । उसकी माँगे ज्यों-ज्यों पूरी की जाती है, त्यों-त्यों और गर्जन करता है।



  • Abhay! Understand the causative element of your existence, believe in it. The consciousness of India is their culture. Promote this culture fearlessly.

abhay ho ! apane astitv ke kaarak tatv ko samajho, us par vishvaas karo. bhaarat kee chetana unsakee sanskrti hai. abhay hokar is sanskrti ka prachaar karo.

अभय हो ! अपने अस्तित्व के कारक तत्व को समझो, उस पर विश्वास करो। भारत की चेतना उंसकी संस्कृति है। अभय होकर इस संस्कृति का प्रचार करो।



  • Concentration is necessary for reading. Meditation is necessary for concentration. Only by meditation can we get concentration by keeping abstinence on the senses.

padhane ke lie jarooree hai ekaagrata. ekaagrata ke lie jarooree hai dhyaan. dhyaan se hee ham indriyon par sanyam rakhakar ekaagrata praapt kar sakate hai.

पढ़ने के लिए जरूरी है एकाग्रता। एकाग्रता के लिए जरूरी है ध्यान। ध्यान से ही हम इन्द्रियों पर संयम रखकर एकाग्रता प्राप्त कर सकते है।



  • As long as crores of people remain hungry and ignorant, I will consider every person who has been educated as treacherous and does not pay any attention to them.

jab tak karodon log bhookhe aur agyaanee rahenge, main us pratyek vyakti ko vishvaasaghaatee maanoonga jo unakee keemat par shikshit hua hai aur unakee or bilkul bhee dhyaan nahin deta hai.

जब तक करोड़ों लोग भूखे और अज्ञानी रहेंगे, मैं उस प्रत्येक व्यक्ति को विश्वासघाती मानूंगा जो उनकी कीमत पर शिक्षित हुआ है और उनकी ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देता है।



  • When people abuse you, you bless them. Think how much they are helping you by taking out your false conceit.

jab log tumhe gaalee den to tum unhen aasheervaad do. socho, ki tumhaare jhoothe dambh ko baahar nikaalakar vo tumhaaree kitanee madad kar rahe hain.

जब लोग तुम्हे गाली दें तो तुम उन्हें आशीर्वाद दो। सोचो, कि तुम्हारे झूठे दंभ को बाहर निकालकर वो तुम्हारी कितनी मदद कर रहे हैं।



  • Truth, ancient or modern, does not respect any society. The society will have to respect the truth, otherwise the society will be destroyed. Truth is the basic foundation of all our beings and societies, so truth will never form itself according to society. That society is the best of all, where all truth can be converted into action - this is my opinion. And if society is not able to place the highest truths at this time, then make it worthy. And the sooner you can do it, the better.

saty, praacheen athava aadhunik kisee samaaj ka sammaan nahin karata. samaaj ko hee saty ka sammaan karana padega, anyatha samaaj ka vinaash ho jaega. saty hee hamaare saare praaniyon aur samaajon ka mool aadhaar hai, atah saty kabhee bhee samaaj ke anusaar apana gathan nahin karega. vahee samaaj sab se shreshth hai, jahaan sabhee satyon ko kaary mein parivartit kiya ja sakata hai – yahee mera mat hai. aur yadi samaaj is samay uchchatam satyon ko sthaan dene mein samarth nahin hai, to use is yogy banao. aur jitana sheeghr tum aisa kar sako, utana hee achchha.

सत्य, प्राचीन अथवा आधुनिक किसी समाज का सम्मान नहीं करता। समाज को ही सत्य का सम्मान करना पड़ेगा, अन्यथा समाज का विनाश हो जाएगा। सत्य ही हमारे सारे प्राणियों और समाजों का मूल आधार है, अतः सत्य कभी भी समाज के अनुसार अपना गठन नहीं करेगा। वही समाज सब से श्रेष्ठ है, जहाँ सभी सत्यों को कार्य में परिवर्तित किया जा सकता है – यही मेरा मत है। और यदि समाज इस समय उच्चतम सत्यों को स्थान देने में समर्थ नहीं है, तो उसे इस योग्य बनाओ। और जितना शीघ्र तुम ऐसा कर सको, उतना ही अच्छा।




  • Vedanta knows no sin, he knows only error. Vedanta says that the biggest error is to say that you are weak, you are a sinner, you are a petty creature, you have no power, you cannot do this and you cannot do that.

vedaant koee paap nahin jaanata, vo keval trutee jaanata hai. vedaant kahata hai ki sabase badee trutee yah kahana hai ki tum kamajor ho, tum paapee ho, tum ek tuchchh praanee ho, tumhaare paas koee shakti nahin hai, tum ye nahin kar sakate aur tum vo nahin kar sakate.

वेदान्त कोई पाप नहीं जानता, वो केवल त्रुटी जानता है। वेदान्त कहता है कि सबसे बड़ी त्रुटी यह कहना है कि तुम कमजोर हो, तुम पापी हो, तुम एक तुच्छ प्राणी हो, तुम्हारे पास कोई शक्ति नहीं है, तुम ये नहीं कर सकते और तुम वो नहीं कर सकते।



  • No matter how great a person is, do not blindly follow him. If God had such a intention, then why would he give eye, nose, ear, mouth, brain etc to every living being…?

koee vyakti kitana hee mahaan kyon na ho, aankhen moondakar usake peechhe na chalie. yadi eeshvar kee aisee hee mansha hotee to vah har praanee ko aankh, naak, kaan, munh, mastishk aadi kyon deta…?

कोई व्यक्ति कितना ही महान क्यों न हो, आँखें मूंदकर उसके पीछे न चलिए। यदि ईश्वर की ऐसी ही मंशा होती तो वह हर प्राणी को आँख, नाक, कान, मुँह, मस्तिष्क आदि क्यों देता…?



  • Don't you feel that it is not wise to depend on others. A wise man should stand firm on his own feet and work.

kya tum nahin anubhav karate ki doosaron ke oopar nirbhar rahana buddhimaanee nahin hain. buddhimaan vyakti ko apane hee pairon par drdhataapoorvak khada hokar kaary karana chahie.

क्या तुम नहीं अनुभव करते कि दूसरों के ऊपर निर्भर रहना बुद्धिमानी नहीं हैं। बुद्धिमान व्यक्ति को अपने ही पैरों पर दृढतापूर्वक खड़ा होकर कार्य करना चहिए।



  • The moment I have felt God sitting in every human being, from that moment I stand before every human with respect and see God in them.

jis kshan mainne eeshvar ko har insaan mein baithe mahasoos kiya hai, usee kshan se mein har insaan ke saamane sammaan se khada hota hoon aur uname eeshvar ko dekhata hoon.

जिस क्षण मैंने ईश्वर को हर इंसान में बैठे महसूस किया है, उसी क्षण से में हर इंसान के सामने सम्मान से खड़ा होता हूँ और उनमे ईश्वर को देखता हूँ।



  • Continuous labor is your partner of success, so make labor positive, not destructive. Labor also commits a criminal, but its goal is only to harm someone or to kill someone.

lagaataar shram karana hee aapakee saphalata ka saathee hai, isalie shram ko sakaaraatmak banaen vinaashak nahin. shram ek aparaadhee bhee karata hai, lekin usaka lakshy sirph kisee ko nukasaan pahunchaana ya phir kisee kee jaan lena hee hota hai.

लगातार श्रम करना ही आपकी सफलता का साथी है, इसलिए श्रम को सकारात्मक बनाएं विनाशक नहीं। श्रम एक अपराधी भी करता है, लेकिन उसका लक्ष्य सिर्फ किसी को नुकसान पहुंचाना या फिर किसी की जान लेना ही होता है।



  • Where there is weakness and inertia, there is no value of forgiveness, war is best there. Forgive only when you understand that you can easily achieve victory. The world is a war zone. Clear your path only by fighting.

jahaan durbalata aur jadata hai, vahaan kshama ka koee mooly nahin, vahaan yuddh hee shreyaskar hai. jab tum yah samajho ki saralata se tum vijay praapt kar sakate ho, tabhee kshama karana. sansaar yuddh kshetr hai. yuddh karake hee apana maarg saaph karo.

जहां दुर्बलता और जड़ता है, वहां क्षमा का कोई मूल्य नहीं, वहां युद्ध ही श्रेयस्कर है। जब तुम यह समझो कि सरलता से तुम विजय प्राप्त कर सकते हो, तभी क्षमा करना। संसार युद्ध क्षेत्र है। युद्ध करके ही अपना मार्ग साफ करो।



  • Never think that something is impossible for the soul. Thinking like this is the biggest wrongdoing. If there is a sin, it is that; To say that you are weak or others are weak.

kabhee mat sochiye ki aatma ke lie kuchh asambhav hai. aisa sochana sabase bada adharm hai. agar koee paap hai, to vo yahee hai; ye kahana ki tum nirbal ho ya any nirbal hain.

कभी मत सोचिये कि आत्मा के लिए कुछ असंभव है। ऐसा सोचना सबसे बड़ा अधर्म है। अगर कोई पाप है, तो वो यही है; ये कहना कि तुम निर्बल हो या अन्य निर्बल हैं।



  • If believing in oneself would have been more extensively taught and practiced, I am sure that a great deal of evils and sorrows would have vanished.

yadi svayan mein vishvaas karana aur adhik vistaar se padhaaya aur abhyaas karaaya gaya hota, to mujhe yakeen hai ki buraiyon aur duhkh ka ek bahut bada hissa gaayab ho gaya hota.

 यदि स्वयं में विश्वास करना और अधिक विस्तार से पढाया और अभ्यास कराया गया होता, तो मुझे यकीन है कि बुराइयों और दुःख का एक बहुत बड़ा हिस्सा गायब हो गया होता।



  • If money helps others to do good, then it has some value, otherwise, it is just a pile of evil, and the sooner it gets rid of it, the better.

agar dhan doosaron kee bhalaee karane mein madad kare, to isaka kuchh mooly hai, anyatha, ye sirph buraee ka ek dher hai, aur isase jitana jaldee chhutakaara mil jaaye utana behatar hai |

अगर धन दूसरों की भलाई करने में मदद करे, तो इसका कुछ मूल्य है, अन्यथा, ये सिर्फ बुराई का एक ढेर है, और इससे जितना जल्दी छुटकारा मिल जाये उतना बेहतर है |



  • What is education ? Is it book learning? No. Is that a different kind of knowledge? No, not even this. The restraint through which the flow and development of willpower is brought under control and it is fruitful is called education.

shiksha kya hai ? kya vah pustak-vidya hai ? nahin. kya vah naana prakaar ka gyaan hai ? nahin, yah bhee nahin. jis sanyam ke dvaara ichchhaashakti ka pravaah aur vikaas vash mein laaya jaata hai aur vah phaladaayak hota hai, vah shiksha kahalaatee hai.

शिक्षा क्या है ? क्या वह पुस्तक-विद्या है ? नहीं। क्या वह नाना प्रकार का ज्ञान है ? नहीं, यह भी नहीं। जिस संयम के द्वारा इच्छाशक्ति का प्रवाह और विकास वश में लाया जाता है और वह फलदायक होता है, वह शिक्षा कहलाती है।



  • This is the world; If you favor someone, people will not give him any importance. But as soon as you stop that work, they will not hesitate to immediately prove you crooks.

yahee duniya hai; yadi tum kisee ka upakaar karo, to log use koee mahatv nahin denge. kintu jyon hee tum us kaary ko band kar doge, ve turant tumhen badamaash pramaanit karane mein nahin hichakichaayenge.

यही दुनिया है; यदि तुम किसी का उपकार करो, तो लोग उसे कोई महत्व नहीं देंगे। किन्तु ज्यों ही तुम उस कार्य को बंद कर दोगे, वे तुरन्त तुम्हें बदमाश प्रमाणित करने में नहीं हिचकिचायेंगे।



  • This country is the birthplace of religion, philosophy and love. All these things still exist in India. On the basis of what I know about this world, I can say firmly that in these things, India is still better than other countries.

yah desh dharm, darshan aur prem kee janmabhoomi hai. ye sab cheejen abhee bhee bhaarat mein vidyamaan hai. mujhe is duniya kee jo jaanakaaree hai, usake bal par drdhataapoorvak kah sakata hoon ki in baaton mein bhaarat any deshon kee apeksha ab bhee shreshth hai.

यह देश धर्म, दर्शन और प्रेम की जन्मभूमि है। ये सब चीजें अभी भी भारत में विद्यमान है। मुझे इस दुनिया की जो जानकारी है, उसके बल पर दृढतापूर्वक कह सकता हूं कि इन बातों में भारत अन्य देशों की अपेक्षा अब भी श्रेष्ठ है।



  • Religion is not a thing of imagination, it is a thing of direct philosophy. One who has seen even one great soul is more than many pundits.

dharm kalpana kee cheej nahin hai, pratyaksh darshan kee cheej hai. jisane ek bhee mahaan aatma ke darshan kar lie vah anek pustakee panditon se badhakar hai.

धर्म कल्पना की चीज नहीं है, प्रत्यक्ष दर्शन की चीज है। जिसने एक भी महान आत्मा के दर्शन कर लिए वह अनेक पुस्तकी पंडितों से बढ़कर है।




Post a Comment

39 Comments