हर एक काम आसान है केवल आपके अंदर से आवाज आनी चाहिए। (Motivate Daily From Kanchan Kirtiman Blogs)

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हर एक काम आसान है केवल आपके अंदर से आवाज आनी चाहिए। (Motivate Daily From Kanchan Kirtiman Blogs)

अपने आपको इतना व्यस्त कर लो कि चिंता करने का समय ही ना मिले। 


When the courage is high

Of flight

It is useless to see again

Of the sky.

जब हौसला बना लिया है ऊंची 

उड़ान का। 

फिर देखना फिजूल है कद 

आसमान का। 


Happy stairs

Who just need to go to the roof

My destination is sky

The way i make myself

सीढ़ियां उन्हें मुबारक हो 

जिन्हें सिर्फ छत तक जाना है 

मेरी मंजिल तो आसमान है 

रास्ता मुझे खुद बनाना है 


Do not think about your dream

Why not meet

Dares intended

Never be incomplete

The person

Actions are good

Sometime in their life

It doesn't get dark

मत सोच की तेरा सपना 

क्यों पूरा नहीं होता 

हिम्मत वालों का इरादा 

कभी अधूरा नहीं होता 

जिस इंसान के 

कर्म अच्छे होते हैं 

उनके जीवन में कभी 

अंधेरा नहीं होता। 






  • Lad-loving causes wrong values in children, by giving them strict education, they learn good values, so punish the children if they need to, do not over-laden.

Laad-pyaar se bachchon me galat aadate dhalatee hai, unhen kadee shiksha dene se ve achchhee aadate seekhate hai, isalie bachchon ko jarurat padane par dandit karen, jyaada laad na karen.

लाड-प्यार से बच्चों मे गलत आदते ढलती है, उन्हें कड़ी शिक्षा देने से वे अच्छी आदते सीखते है, इसलिए बच्चों को जरुरत पड़ने पर दण्डित करें, ज्यादा लाड ना करें।



  • There should not be a single day when you have not learned one verse, half verse, quarter verse, or only one letter of verse, or you have not done charity, practice or any sacred work.

Aisa ek bhee din nahin jaana chaahie jab aapane ek shlok, aadha shlok, chauthaee shlok, ya shlok ka keval ek akshar nahin seekha, ya aapane daan, abhyaas ya koee pavitr kaary nahin kiya.

ऐसा एक भी दिन नहीं जाना चाहिए जब आपने एक श्लोक, आधा श्लोक, चौथाई श्लोक, या श्लोक का केवल एक अक्षर नहीं सीखा, या आपने दान, अभ्यास या कोई पवित्र कार्य नहीं किया।



  • The disconnection of the wife, the disrespect of the people, the remaining debt, the service of the evil king, the assembly of poverty and the poor - these six things burn the body without fire.

Patnee ka viyog hona, aapane hee logo se be-ijajat hona, bacha hua rn, dusht raaja kee seva karana, gareebee evan daridron kee sabha - ye chhah baaten shareer ko bina agni ke hee jala detee hain.

पत्नी का वियोग होना, आपने ही लोगो से बे-इजजत होना, बचा हुआ ऋण, दुष्ट राजा की सेवा करना, गरीबी एवं दरिद्रों की सभा - ये छह बातें शरीर को बिना अग्नि के ही जला देती हैं।



  • The trees along the banks of the river, the woman going to or staying in another person's house and the king without ministers - all of these certainly get destroyed soon.

Nadee ke kinaare vaale vrksh, dusare vyakti ke ghar me jaane athava rahane vaalee stree evan bina mantriyon ka raaja - ye sab nishchay hee sheeghr nast ho jaate hain.

नदी के किनारे वाले वृक्ष, दुसरे व्यक्ति के घर मे जाने अथवा रहने वाली स्त्री एवं बिना मंत्रियों का राजा - ये सब निश्चय ही शीघ्र नस्ट हो जाते हैं। 



  • The force of a Brahmin is sharp and knowledge, the power of a king is in his army, the power of a Vaishya is in his wealth and the power of a Shudra is in his service.

Ek braahman ka bal tej aur vidya hai, ek raaja ka bal usakee sena me hai, ek vaishay ka bal usakee daulat me hai tatha ek shudr ka bal usakee seva paraayanata me hai.

एक ब्राह्मण का बल तेज और विद्या है, एक राजा का बल उसकी सेना मे है, एक वैशय का बल उसकी दौलत मे है तथा एक शुद्र का बल उसकी सेवा परायणता मे है।



  • The prostitute should abandon the poor person, the subjects should abandon the defeated king, the birds should abandon the fruitless tree and the guests should leave the host's house after eating.

Veshya ko nirdhan vyakti ko tyaag dena chaahie, praja ko paraajit raaja ko tyaag dena chaahie, pakshiyon ko phalarahit vrksh tyaag dena chaahie evan atithiyon ko bhojan karane ke pashchaat mejabaan ke ghar se nikal dena chaahie.

वेश्या को निर्धन व्यक्ति को  त्याग देना चाहिए, प्रजा को पराजित राजा को त्याग देना चाहिए, पक्षियों को फलरहित वृक्ष त्याग देना चाहिए एवं अतिथियों को भोजन करने के पश्चात् मेजबान के घर से निकल देना चाहिए। 



  • The Brahmins leave Yajmano after receiving Dakshina, the scholars leave the Guru after learning, and the animals abandon the burnt forest.

Braahman dakshina milane ke pashchaat aapane yajamaano ko chhod dete hai, vidvaan vidya praapti ke baad guru ko chhod jaate hain aur pashu jale hue van ko tyaag dete hain.

ब्राह्मण दक्षिणा मिलने के पश्चात् आपने यजमानो को छोड़ देते है, विद्वान विद्या प्राप्ति के बाद गुरु को छोड़ जाते हैं और पशु जले हुए वन को त्याग देते हैं।



  • A person who befriends a man who is vicious, ill-tempered, and who lives in a bad place, is soon destroyed.

Jo vyakti duraachaaree, kudrshti vaale, evan bure sthaan par rahane vaale manushy ke saath mitrata karata hai, vah sheeghr nasht ho jaata hai.

जो व्यक्ति दुराचारी, कुदृष्टि वाले, एवं बुरे स्थान पर रहने वाले मनुष्य के साथ मित्रता करता है, वह शीघ्र नष्ट हो जाता है।



  • Love and friendship are liked by those who are equal, the king gets respect only for the one who does the job, commerce is the best among the businesses, and a woman with excellent qualities stays safe in her home.

Prem aur mitrata baraabar vaalon mein achchhee lagatee hai, raaja ke yahaan naukaree karane vaale ko hee sammaan milata hai, vyavasaayon mein vaanijy sabase achchha hai, avan uttam gunon vaalee stree apane ghar mein surakshit rahatee hai.

प्रेम और मित्रता बराबर वालों में अच्छी लगती है, राजा के यहाँ नौकरी करने वाले को ही सम्मान मिलता है, व्यवसायों में वाणिज्य सबसे अच्छा है, अवं उत्तम गुणों वाली स्त्री अपने घर में सुरक्षित रहती है।



  • Whose house is there in this world which has no stigma, who is it who is free from disease and sorrow. Who lives forever happiness?

Is duniya me aisa kisaka ghar hai jis par koee kalank nahin, vah kaun hai jo rog aur dukh se mukt hai.sada sukh kisako rahata hai?

इस दुनिया  मे ऐसा किसका घर है जिस पर कोई कलंक नहीं, वह कौन है जो रोग और दुख से मुक्त है.सदा सुख किसको रहता है?



  • Man's clan is reputed for his conduct, the fame of his country increases by the words of man, respect for his love increases, and his body is formed by food.

Manushy ke kul kee khyaati usake aacharan se hotee hai, manushy ke bol chal se usake desh kee khyaati badhatee hai, maan sammaan usake prem ko badhata hai, evan usake shaareer ka gathan use bhojan se badhata hai.

मनुष्य के कुल की ख्याति उसके आचरण से होती है, मनुष्य के बोल चल से उसके देश की ख्याति बढ़ती है, मान सम्मान उसके प्रेम को बढ़ता है, एवं उसके शारीर का गठन उसे भोजन से बढ़ता है. 



  • Girl should be mentioned in a good family. The son should be given good education, the enemy should be put in objection and sufferings, and friends should be engaged in religious work.

Ladakee ka bayaah achchhe khaanadaan me karana chaahie. putr ko achachhee shiksha denee chaahie, shatru ko aapatti aur kashton mein daalana chaahie, evan mitron ko dharm karm mein lagaana chaahie.

लड़की का बयाह अच्छे खानदान मे करना चाहिए. पुत्र  को अचछी शिक्षा देनी चाहिए,  शत्रु को आपत्ति और कष्टों में डालना चाहिए, एवं मित्रों को धर्म कर्म में लगाना चाहिए.



  • The difference between a villain and a snake is that the snake will die only when his life is in danger, but the evil person will try to harm the foot step.

Ek durjan aur ek sarp me yah antar hai kee saap tabhee dankh marega jab usakee jaan ko khatara ho lekin durjan pag pag par haani pahuchane kee koshish karega .

एक दुर्जन और एक सर्प मे यह अंतर है की साप तभी डंख मरेगा जब उसकी जान को खतरा हो लेकिन दुर्जन पग पग पर हानि पहुचने की कोशिश करेगा .



  • The king keeps good people around him because such people leave neither in the beginning, nor in the middle nor in the end.

Raja log apane aas paas achchhe kul ke logo ko isalie rakhate hai kyonki aise log na aarambh me, na beech me aur na hee ant me saath chhodakar jaate hai.

राजा लोग अपने आस पास अच्छे कुल के लोगो को इसलिए रखते है क्योंकि ऐसे लोग ना आरम्भ मे, ना बीच मे और  ना ही  अंत मे साथ छोड़कर जाते है.



  • Fools should not befriend them, it is only fair to abandon them, because they are apparently the same two-legged animal, which, with its sharp words, sacks Haday in the same way as an invisible thorn penetrates the body.

moorkho ke saath mitrata nahin rakhanee chaahie unhen tyaag dena hee uchit hai, Kyonki pratyaksh roop se ve do pairon vaale pashu ke saamaan hain,jo apane dhaaradaar vachano se vaise hee haday ko chhalanee karata hai jaise adrshy kaanta shaareer mein ghusakar chhalanee karata hai .

मूर्खो के साथ मित्रता नहीं रखनी चाहिए उन्हें त्याग देना ही उचित है, क्योंकि प्रत्यक्ष रूप से वे दो पैरों वाले पशु के सामान हैं,जो अपने  धारदार वचनो से वैसे ही हदय को छलनी करता है जैसे अदृश्य काँटा शारीर में घुसकर छलनी करता है .



  • When the time of the catastrophe arrives, the seas also leave their mayard and leave or break the edges, but gentle men do not change their dignity in the form of catastrophe, even in the terrible objection and disaster.

Jab pralay ka samay aata hai to samudr bhee apanee mayaarada chhodakar kinaaron ko chhod athava tod jaate hai, lekin sajjan purush pralay ke saamaan bhayankar aapatti avan vipatti mein bhee aapanee maryaada nahin badalate.

जब प्रलय का समय आता है तो समुद्र भी अपनी मयारदा छोड़कर किनारों को छोड़ अथवा तोड़ जाते है, लेकिन सज्जन पुरुष प्रलय के सामान भयंकर आपत्ति अवं विपत्ति में भी आपनी मर्यादा नहीं बदलते.




  • The beauty of the cuckoo is in her singing. A woman's beauty is in her devotion to her family. The beauty of an ugly man is in his knowledge and the beauty of an ascetic is in his forgiveness.

Koyal kee sundarata usake gaayan me hai. ek stree kee sundarata usake apane piravaar ke prati samarpan me hai. ek badasoorat aadamee kee sundarata usake gyaan me hai tatha ek tapasvee kee sundarata usakee kshamaasheelata me hai.

कोयल की सुन्दरता उसके गायन मे है. एक स्त्री की सुन्दरता उसके अपने पिरवार के प्रति समर्पण मे है. एक बदसूरत आदमी की सुन्दरता उसके ज्ञान मे है तथा एक तपस्वी की सुन्दरता उसकी क्षमाशीलता मे है.



  • Rich in form and youth, and born in an aristocratic family, Vidya is like a weak male palash flower which is beautiful but without fragrance.

Roop aur yauvan se sampann tatha kuleen parivaar mein janma lene par bhee vidya heen purush palaash ke phool ke samaan hai jo sundar to hai lekin khushabu rahit hai..

रूप और यौवन से सम्पन्न तथा कुलीन परिवार में जन्मा लेने पर भी विद्या हीन पुरुष पलाश के फूल के समान है जो सुन्दर तो है लेकिन खुशबु रहित है.



  • Offer a member's bill to protect the clan, give a clan's bill to protect the village, give a village's bill to protect the country, give the country's bill to protect the terror.

Kul kee raksha ke lie ek sadasy ka biladaan den,gaav kee raksha ke lie ek kul ka biladaan den, desh kee raksha ke lie ek gaav ka biladaan den, aatama kee raksha ke lie desh ka biladaan den.

कुल की रक्षा के लिए  एक सदस्य का बिलदान दें,गाव की रक्षा के लिए एक कुल  का बिलदान  दें, देश  की रक्षा के लिए एक गाव का बिलदान  दें, आतमा की रक्षा के लिए देश का बिलदान  दें.



  • Those who are entrepreneurial cannot be poor,
  • Those who always remember God cannot touch their sins.
  • Those who remain silent do not get into conflicts.
  • Those who remain awake are dependent.

Jo udyamasheel hain, ve gareeb nahin ho sakate, 
Jo haradam bhagavaan ko yaad karate hai unahe paap nahin chhoo sakata. 
Jo maun rahate hai vo jhagadon me nahin padate. 
Jo jaagrt rahate hai vo inabharay hote hai.

जो उद्यमशील हैं, वे गरीब नहीं हो सकते,
जो हरदम भगवान को याद करते है उनहे पाप नहीं छू सकता.
जो मौन रहते है वो झगड़ों मे नहीं पड़ते.
जो जागृत रहते है वो िनभरय होते है.



  • What is difficult for powerful people? Which place is far away for businessmen, no country is foreign to scholars, no enemies of honeycomers.

Shaktishaalee logon ke lie kaunasa kaary kathin hai ? vyaapaarion ke lie kaunasa jagah door hai, vidvaanon ke lie koee desh videsh nahin hai, madhubhaashiyon ka koee shatru nahin.

शक्तिशाली लोगों के लिए कौनसा कार्य कठिन है ? व्यापारिओं के लिए कौनसा जगह दूर है, विद्वानों के लिए कोई देश विदेश नहीं है, मधुभाषियों का कोई शत्रु नहीं.



  • Due to excessive beauty, Sitaharan was done, Ravan came to an end due to excessive pride, due to excessive donations, Raza Bali had to be tied, so everywhere should be abandoned.

Aatyaadhik sundarata ke kaaran seetaaharan hua, atyant ghamand ke kaaran raavan ka ant hua, atyadhik daan dene ke kaaran raja baalee ko bandhan mein bandhana pada, atah sarvatr ati ko tyaagana chaahie.

आत्याधिक सुन्दरता के कारन सीताहरण हुआ, अत्यंत घमंड के कारन रावन का अंत हुआ,  अत्यधिक दान देने के कारन रजा बाली को बंधन में बंधना पड़ा, अतः सर्वत्र अति को त्यागना चाहिए.



  • Just as the whole forest smells like a single flower and a fragrant tree, similarly, the same virtuous son increases the name of the entire family.

Jis tarah saara van keval ek hee pushp avan sugandh bhare vrksh se mahak jaata hai usee tarah ek hee gunavaan putr pure kul ka naam badhaata hai.

 जिस तरह सारा वन केवल एक ही पुष्प अवं सुगंध भरे  वृक्ष से महक जाता है उसी तरह एक ही गुणवान पुत्र  पुरे कुल का नाम बढाता है.



  • Just as only one dried burning tree burns the entire forest, similarly one single son destroys the honor, dignity and prestige of the entire family.

Jis prakaar keval ek sukha hua jalata vrksh sampoorn van ko jala deta hai usee prakaar ek hee kuputr sare kul ke maan, maryaada aur pratishtha ko nasht kar deta hai.

जिस प्रकार केवल एक सुखा हुआ जलता वृक्ष सम्पूर्ण वन को जला देता है उसी प्रकार एक ही कुपुत्र सरे कुल के मान, मर्यादा और प्रतिष्ठा को नष्ट कर देता है.



  • Because of the same son of a scholar and virtuous, the whole family remains as happy as the brightness of the night when the moon is removed.

Vidvaan evan sadaachaaree ek hee putr ke kaaran sampoorn parivaar vaise hee khushahaal rahata hai jaise chandrama ke nikaalane par raatri jagamaga uthatee hai.

विद्वान एवं सदाचारी एक ही पुत्र के कारन सम्पूर्ण परिवार वैसे ही खुशहाल रहता है जैसे चन्द्रमा के निकालने पर रात्रि जगमगा उठती है.



  • How many such sons, which can cause sorrow and despair? By this, he is the only son who can provide support and peace to the entire house.

Aise anek putr kis kaam ke jo duhkh aur niraasha paida kare. isase to vah ek hee putr achchha hai jo samapoonar ghar ko sahaara aur shaanit padaan kare.

 ऐसे अनेक पुत्र किस काम के जो दुःख और निराशा पैदा करे. इससे तो वह एक ही पुत्र अच्छा है जो समपूणर घर को सहारा और शांित पदान करे.



  • For five years, the son should follow with love and love, for ten years, he should be scared by the stick. But when he turns 14, then treat him like a friend.

Paanch saal tak putr ko laad evan pyaar se paalan karana chaahie, das saal tak use chhadee kee maar se darae. lekin jab vah 16 saal ka ho jae to usase mitr ke samaan vayavahaar kare.

पांच साल तक पुत्र को लाड एवं प्यार से पालन करना चाहिए, दस साल तक उसे छड़ी की मार से डराए. लेकिन जब वह १६ साल का हो जाए तो उससे मित्र के समान वयवहार करे.



  • The person who can escape should the circumstances given below arise.
1. Catastrophic disaster.
2. alien invasion
3. Severe famine
4. Bad company

Vah vyakti surakshit rah sakata hai jo neeche dee huee paristhitiyaan utpann hone par bhaag jae. 
1. bhayaavah aapada. 
2. videshee aakraman 
3. bhayankar akaal 
4. dush vyakti ka sang.

 वह व्यक्ति सुरक्षित रह सकता है जो नीचे दी हुई परिस्थितियां उत्पन्न होने पर भाग जाए.
१. भयावह आपदा.
२. विदेशी आक्रमण
३. भयंकर अकाल
४. दुष व्यक्ति का संग.



  • A person who does not earn the following points, dies again and again by birth.
1. Dhamar
2. meaning
3. work
4. Salvation

Jo vyakti nimnalikhit baate arjit nahin karata vah baar baar janam lekar marata hai. 
1. dhamar 
2. arth 
3. kaam 
4. moksh

जो व्यक्ति निम्नलिखित बाते अर्जित नहीं करता वह बार बार जनम लेकर मरता है.
१. धमर
२. अर्थ
३. काम
४. मोक्ष



  • Lakshmi, the goddess of wealth, herself comes to where ...
1. Fools are not respected.
2. The grain is stored properly.
3. Pit and wife do not fight each other.

Dhan kee devee lakshmee svayan vahaan chalee aatee hai jahaan ... 
1. mookho ka sammaan nahin hota. 
2. anaaj ka achachhe se bhanadaaran ikaya jaata hai. 
3. pit, patnee me aapas me ladaee bakheda nahin hota hai.

 धन की देवी लक्ष्मी स्वयं वहां चली आती है जहाँ ...
१. मूखो का सम्मान नहीं होता.
२. अनाज का अचछे से भणडारण िकया जाता है.
३. पित, पत्नी मे आपस मे लड़ाई बखेड़ा नहीं होता है.





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