Amazing Thoughts 💭
Why fear what will happen in life !!
Why think all the time that would be bad !!
Kept moving towards bus floors
We get something or not
Experience will be new
क्यों डरे कि जिंदगी में क्या होगा !!
हर वक्त क्यों सोचें कि बुरा होगा !!
बढ़ते रहे बस मंजिलों की ओर
हमें कुछ मिले या ना मिले
तजुर्बा तो नया होगा
Wishes were angry with us often
Because our attention
Age to meet the needs
Filled ………..!!!!
ख्वाहिशें हमसे रूठी रही अक्सर
क्योंकि तवज्जो हमारी
जरूरतों को पूरा करने में रही उम्र
भर ………..!!!!
Eyes were storied
Fall and hold on
What was the storm
The lamp kept burning in the air
आंखों में मंजिले थी
गिरे और संभलते रहे
आंधियां में क्या दम था
चिराग हवा में भी जलते रहे
Want to make life a success
If there is one thing to remember
Of course slip feet
But never let the tongue slip
आंखों में मंजिले थी
गिरे और संभलते रहे
आंधियां में क्या दम था
चिराग हवा में भी जलते रहे
- The sixth spiritual law of success is the law of disobedience. This law states that the way to achieve anything in this universe is to have a sense of alienation (that you want to receive.) Detachment towards the object. This does not mean that we give up our intention to fulfill our desire. We do not have to give up our intention and also do not give up the desire. Yes, the need is that we should not be inclined towards the result. The moment we create a formulaic sense of not being attached to the result in our mind, we will get everything we want.
Saphalata ka chhatha aadhyaatmik niyam hai-virakti ka niyam. yah niyam bataata hai ki is brahmaand mein kuchh bhee praapt karane ka tareeka yah hai ki us vastu ke prati (jise aap praapt karana chaahate hain. )virakti alagaav ka bhaav rakhana hoga. isaka arth yah nahin hai ki ham apanee ichchha ko poora karane ka iraada hee chhod den. hamen apana iraada nahin chhodana hai tatha ichchha ko bhee nahin chhodana hai. haan, jaroorat is baat kee hai ki parinaam ke prati hamaara lagao na ho. jis kshan ham parinaam ke prati aasakt na hone ka ek sootr bhaav apane man mein paida kar lenge to hamen vah sab kuchh mil jaega, jo ham chaahate hain
सफलता का छठा आध्यात्मिक नियम है-विरक्ति का नियम। यह नियम बताता है कि इस ब्रह्मांड में कुछ भी प्राप्त करने का तरीका यह है कि उस वस्तु के प्रति (जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। )विरक्ति अलगाव का भाव रखना होगा। इसका अर्थ यह नहीं है कि हम अपनी इच्छा को पूरा करने का इरादा ही छोड़ दें। हमें अपना इरादा नहीं छोड़ना है तथा इच्छा को भी नहीं छोड़ना है। हां, जरूरत इस बात की है कि परिणाम के प्रति हमारा लगाओ ना हो। जिस क्षण हम परिणाम के प्रति आसक्त न होने का एक सूत्र भाव अपने मन में पैदा कर लेंगे तो हमें वह सब कुछ मिल जाएगा, जो हम चाहते हैं।
- We want it, it can be attained by disobedience, because the basis of disobedience is the belief of soul-power. Wealth or any other object of this material world is the source of all this. This soul is full of pure power and knows how to express it all. The need is that we nurture our deepest intention in our heart and move forward in its flow.
Ham to chaahate hain, use virakti se praapt kiya ja sakata hai, kyonki virakti ka aadhaar aatma-shakti ka vishvaas hota hai. dhan ya is bhautik sansaar kee koee any vastu in sab ka srot aatma hee hai. yah aatma vishuddh saamarth se paripoorn hotee hai tatha yah sab kuchh vyakt karana jaanatee hai. jaroorat is baat kee hai ki ham apane hrday mein apane sabase gahare iraade ko poshit kar karen aur usake pravaah mein aage badhe.
हम तो चाहते हैं, उसे विरक्ति से प्राप्त किया जा सकता है, क्योंकि विरक्ति का आधार आत्मा-शक्ति का विश्वास होता है। धन या इस भौतिक संसार की कोई अन्य वस्तु इन सब का स्रोत आत्मा ही है। यह आत्मा विशुद्ध सामर्थ से परिपूर्ण होती है तथा यह सब कुछ व्यक्त करना जानती है। जरूरत इस बात की है कि हम अपने हृदय में अपने सबसे गहरे इरादे को पोषित कर करें और उसके प्रवाह में आगे बढ़े।
- Disobedience comes from inner discernment, as we are a manifestation of our transcendent behavior. When things don't seem the way we want them to be, we consider how we should be. We know that we cannot see the synchronism and harmony of the universe with our limited consciousness
Virakti aantarik samajhadaaree se aatee hai, kyonki ham apane utkrsht vyavahaar ke prati roop hote hain. jab cheejen hamaare anusaar nahin prateet hotee, tab ham vichaar karate hain ki hamen unhen kis tarah hona chaahie. ham jaanate hain ki ham apane seemit chetana se brahmaand kee samakaalikata tatha sauhaardapoorn praaroop ko nahin dekh sakate
विरक्ति आंतरिक समझदारी से आती है, क्योंकि हम अपने उत्कृष्ट व्यवहार के प्रति रूप होते हैं। जब चीजें हमारे अनुसार नहीं प्रतीत होती, तब हम विचार करते हैं कि हमें उन्हें किस तरह होना चाहिए। हम जानते हैं कि हम अपने सीमित चेतना से ब्रह्मांड की समकालिकता तथा सौहार्दपूर्ण प्रारूप को नहीं देख सकते।
- The opposite of detachment is attachment. Attachment creates doubt and mistrust in natural understanding and ultimate authority. Attachment is associated with ego because it is based on fear and safety. It is worth mentioning that even if there is no realization of one's own strength, there is a feeling of fear and insecurity. Those who are in search of safety, they should remain in search of it all their life and do not take rest without finding it; Because only physical wealth cannot protect. People say, "When we have million-dollars, I will become financially self-reliant." But this never happens and attachment to safety is the origin of security. Security has nothing to do with How much money is deposited in our bank
Virakti ka ulta aasakti hai. aasakti praakrtik samajh tatha param satta mein sandeh va avishvaas paida karatee hai. aasakti ka joda ahankaar se hai, kyonki yah bhay tatha suraksha par aadhaarit hai. ullekhaneey hai ki svayan kee aur shakti ka ahasaas na hone par bhee hone par hee bhay tatha asuraksha kee bhaavana aatee hai. jo log suraksha kee khoj mein hote hain, unhen chaahie ki ve isakee khoj mein jeevan bhar lage rahe tatha bina ise pae chain na len ; kyonki keval bhautik sampada se suraksha nahin aa sakatee. log kahate hain, "jab hamaare paas million-dollar honge, tab mein aarthik roop se aatmanirbhar ban jaoonga. " lekin aisa kabhee hota nahin aur suraksha ke prati aasakti suraksha kee utpatti hotee hai suraksha ka is baat se koee lena-dena nahin hai ki hamaare baink mein kitane paise jama hai
विरक्ति का उल्टा आसक्ति है। आसक्ति प्राकृतिक समझ तथा परम सत्ता में संदेह व अविश्वास पैदा करती है। आसक्ति का जोड़ा अहंकार से है, क्योंकि यह भय तथा सुरक्षा पर आधारित है। उल्लेखनीय है कि स्वयं की और शक्ति का अहसास न होने पर भी होने पर ही भय तथा असुरक्षा की भावना आती है। जो लोग सुरक्षा की खोज में होते हैं, उन्हें चाहिए कि वे इसकी खोज में जीवन भर लगे रहे तथा बिना इसे पाए चैन ना लें ; क्योंकि केवल भौतिक संपदा से सुरक्षा नहीं आ सकती। लोग कहते हैं, "जब हमारे पास million-dollar होंगे, तब में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन जाऊंगा। " लेकिन ऐसा कभी होता नहीं और सुरक्षा के प्रति आसक्ति सुरक्षा की उत्पत्ति होती है सुरक्षा का इस बात से कोई लेना-देना नहीं है कि हमारे बैंक में कितने पैसे जमा है।
- Concern is born due to attachment to symbols of wealth like cars, houses, banks, notes, etc.; Because these symbols of wealth are not temporary, but they keep on moving. When we interchange ourselves with our own symbols, we do not feel the emptiness inside us
Dhan ke prateekon jaisa kaar, ghar, baink, not aadi se aasakti kee vajah se chinta ka janm hota hai; kyonki dhan ke yah prateek asthaee nahin hote balki aate-jaate rahate hain. jab ham svayan ke prateekon se svayan hee adala-badalee karate hain, tab apane bheetar khaaleepan ka ehasaas nahin karate
धन के प्रतीकों जैसा कार, घर, बैंक, नोट आदि से आसक्ति की वजह से चिंता का जन्म होता है; क्योंकि धन के यह प्रतीक अस्थाई नहीं होते बल्कि आते-जाते रहते हैं। जब हम स्वयं के प्रतीकों से स्वयं ही अदला-बदली करते हैं, तब अपने भीतर खालीपन का एहसास नहीं करते।
- In fact, the quest for security means attachment to certainty and self-attachment to earlier conditions. Liberation from the past lies in the understanding of uncertainty. Without uncertainty, life becomes a frequency of old memories. At this time there is lack of speed and life comes to a standstill without speed, which leads to destruction.
Vaastav mein suraksha kee khoj ka arth hai-nishchitata ke prati aasakti tatha poorv kee sthitiyon se svayan ka gheraav. ateet se mukti anishchitata ke samajh mein nihit hai. anishchitata ke bina jeevan puraanee smrtiyon kee aavrtti banakar rah jaata hai. is samay gati ka abhaav hota hai aur jeevan mein gati ke bina thaharaav aa jaata hai, jo vinaash kee or le jaata hai
वास्तव में सुरक्षा की खोज का अर्थ है-निश्चितता के प्रति आसक्ति तथा पूर्व की स्थितियों से स्वयं का घेराव। अतीत से मुक्ति अनिश्चितता के समझ में निहित है। अनिश्चितता के बिना जीवन पुरानी स्मृतियों की आवृत्ति बनकर रह जाता है। इस समय गति का अभाव होता है और जीवन में गति के बिना ठहराव आ जाता है, जो विनाश की ओर ले जाता है।
- In ancient tradition, the solution to this dilemma lies in the desire to deviate from the known, move towards the unknown and renounce desires. The unknown is an area where all possibilities are visible, the doors are always open for the creation of new expression in the unknown. The area of the unknown is very large but when we limit our brain to any desire, this tendency is called compressed nature and due to this compressed nature lacks flexibility, we also lose creative.
Praacheen parampara mein is asamanjas ka samaadhaan gyaat se virakt hone kee ichchha, agyaat kee or jaane tatha ichchhaon ke tyaag mein nihit hai. agyaat aisa kshetr hota hai, jahaan sabhee sambhaavanaen dikhaee padatee hain ,agyaat mein naee abhivyakti ke srjan ke lie dvaar sadaiv khule rahate hain. agyaat ka kshetr bahut bada hota hai lekin jab ham apane mastishk ko kisee ichchha ke prati seemit karate hain to yah pravrtti sankuchit prakrti kahalaatee hai aur is sankuchit prakrti ke kaaran lacheelaapan ka abhaav ho jaata hai isake saath hee ham rachanaatmak bhee kho dete hain
प्राचीन परंपरा में इस असमंजस का समाधान ज्ञात से विरक्त होने की इच्छा, अज्ञात की ओर जाने तथा इच्छाओं के त्याग में निहित है। अज्ञात ऐसा क्षेत्र होता है, जहां सभी संभावनाएं दिखाई पड़ती हैं ,अज्ञात में नई अभिव्यक्ति के सृजन के लिए द्वार सदैव खुले रहते हैं। अज्ञात का क्षेत्र बहुत बड़ा होता है। लेकिन जब हम अपने मस्तिष्क को किसी इच्छा के प्रति सीमित करते हैं तो यह प्रवृत्ति संकुचित प्रकृति कहलाती है और इस संकुचित प्रकृति के कारण लचीलापन का अभाव हो जाता है। इसके साथ ही हम रचनात्मक भी खो देते हैं।
- Our desires get settled in the structure due to falsehood from a particular conclusion or result and this affects the whole process of creativity, because in such a situation we are completely confined to the true consciousness of wealth means - such within us Having the ability, so that we can achieve whatever we want with little effort. Disobedience is often due to the consciousness of wealth because in the state of detachment, there is freedom to do creative work. Creativity is not possible in such a state when we are deeply connected or concerned with something. There is no need to create a complete or firm idea for what we are going to do next week or next year because if we are firmly attached to the idea ourselves, it means that we are closed by many possibilities. Here perseverance indicates attachment, while uneasiness indicates disinterest
Kisee vishesh nishkarsh ya parinaam se asaty ke kaaran hamaaree ichchhaen dhrn dhaanche mein bas jaatee hain aur isase rachanaatmakata kee pooree prakriya prabhaavit hotee hai, kyonki aisee sthiti mein ham pooree tarah simat kar rah jaate hain dhan kee sahee chetana ka arth hai-hamaare bheetar aisee kshamata ka hona, jisase ham laghu prayaas ke dvaara jo chaahe jab chaahe praapt kar le. virakti dhan kee chetana ka praayah kyonki virakti kee avastha mein rachanaatmak kaary karane kee svatantrata hotee hai. jab ham kisee cheej se gahare taur par jude hue ya chintit ho to aisee avastha mein rachanaatmakata sambhav nahin hai. agale saptaah ya agale varsh ham jo kuchh bhee karane ja rahe hain usake lie poorn ya drdh vichaar banaane kee jaroorat nahin hai kyonki yadi ham khud vichaar se drdhata se jud jaate hain to isaka arth hai ki ham kaee sambhaavanaon ke dvaara band kar dete hain. yahaan drdhata aasakti kee or sanket karatee hai jabaki asahajakata virakti kee or
किसी विशेष निष्कर्ष या परिणाम से असत्य के कारण हमारी इच्छाएं ढृण ढांचे में बस जाती हैं और इससे रचनात्मकता की पूरी प्रक्रिया प्रभावित होती है, क्योंकि ऐसी स्थिति में हम पूरी तरह सिमट कर रह जाते हैं धन की सही चेतना का अर्थ है-हमारे भीतर ऐसी क्षमता का होना, जिससे हम लघु प्रयास के द्वारा जो चाहे जब चाहे प्राप्त कर ले। विरक्ति धन की चेतना का प्रायः क्योंकि विरक्ति की अवस्था में रचनात्मक कार्य करने की स्वतंत्रता होती है। जब हम किसी चीज से गहरे तौर पर जुड़े हुए या चिंतित हो तो ऐसी अवस्था में रचनात्मकता संभव नहीं है। अगले सप्ताह या अगले वर्ष हम जो कुछ भी करने जा रहे हैं उसके लिए पूर्ण या दृढ़ विचार बनाने की जरूरत नहीं है क्योंकि यदि हम खुद विचार से दृढ़ता से जुड़ जाते हैं तो इसका अर्थ है कि हम कई संभावनाओं के द्वारा बंद कर देते हैं। यहां दृढ़ता आसक्ति की ओर संकेत करती है जबकि असहजकता विरक्ति की ओर।
Ego in the same body and
The soul would inhabit
is. Ego tree of life
Of sweet and sour fruits
While the soul eats
Is no longer
एक ही शरीर में अहंकार और
आत्मा दोनों का निवास होता
है। अहंकार जीवन रूपी वृक्ष
के मीठे और खट्टे फलों को
खाता है, जबकि आत्मा इनमें
विरक्त रहती है।
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