Don't let what you cannot do interfere with what you can do

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Don't let what you cannot do interfere with what you can do

We should always do good in our life

(जिसको जो कहना है कहने दो अपना क्या जाता है समय समय की बात है वक्त सबका आता है )


To your struggle

Keep secret until

Until you succeed

अपने स्ट्रगल को 

तब तक सीक्रेट रखिए  

जब तक आप सफल नहीं हो जाए 


Until you have your problems

And others because of difficulties

As long as you believe

Your problems and difficulties

Cannot delete

जब तक आप अपनी समस्याओं 

एवं कठिनाइयों की वजह दूसरों 

को मानते हैं, तब तक आप 

अपनी समस्याओं एवं कठिनाइयों 

को मिटा नहीं सकते।


You worry about your energy

Better than finish, use it

To find a solution.

आप अपनी उर्जा को चिंता करने में 

खत्म करने से बेहतर है, इसका उपयोग 

समाधान ढूंढने में किया जाए।


Eyes were on the floor

Fall down and hold on

The wind tried hard

But the lamp kept on burning even in the storms.

निगाहों में मंजिल थी 

गिरे और गिर कर संभलते रहे 

हवाओं ने बहुत कोशिश की 

मगर चिराग आंधियों में भी जलते रहे।




Source text

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  • Even if a man lives for a moment, he spends that moment in performing auspicious deeds. There is no benefit by living for one cycle. There is trouble in this world and in this world

yadi aadamee ek pal ke lie bhee jie to bhee us pal ko vah shubh karm karane mein kharch kare. ek kalp tak jee kar koee laabh nahin. donon lok is lok aur par-lok mein takaleeph hotee hai.

यदि आदमी एक पल के लिए भी जिए तो भी उस पल को वह शुभ कर्म करने में खर्च करे. एक कल्प तक जी कर कोई लाभ नहीं. दोनों लोक इस लोक और पर-लोक में तकलीफ होती है.




  • We did not care for what has passed. We do not even worry about the future. People with a wise mind only live in the present.

ham usake lie na pacheta jo beet gaya. ham bhavishy kee chinta bhee nahin karate. vivek buddhi rakhane vaale log keval vartamaan mein jeete hain.

हम उसके लिए ना पचेता जो बीत गया। हम भविष्य की चिंता भी नहीं करते। विवेक बुद्धि रखने वाले लोग केवल वर्तमान में जीते हैं




  • It is the nature of deities, saints and palkos that they become happy quickly. Close and distant relatives are happy when they are respected. Arrangements should be made for their bathing and drinking. Pandit people are happy when they are given the opportunity of spiritual message.

yah devatao ka, sant janon ka aur paalako ka svabhaav hai kee ve jaldee prasann ho jaate hai. nikat ke aur door ke rishtedaar tab prasann hote hai jab unaka aadar sammaan kiya jae. unake nahaane ka, khaane pine ka prabandh kiya jae. pandit jan jab unhen

यह देवताओ का, संत जनों का और पालको का स्वभाव है की वे जल्दी प्रसन्न हो जाते है. निकट के और दूर के रिश्तेदार तब प्रसन्न होते है जब उनका आदर सम्मान किया जाए. उनके नहाने का, खाने पिने का प्रबंध किया जाए. पंडित जन जब उन्हें अध्यात्मिक सन्देश का मौका दिया जाता है तो प्रसन्न होते है.




  • When the child is in the mother's womb, this five things are fixed ...
1. How long will it be.

2. What will he do?

3. And

4 . How much wealth and knowledge will be earned.

5. When will death happen

jab bachcha maan ke garbh mein hota hai to yah paach baate tay ho jaatee hai...

1. kitanee lambee umr hogee.

 2. vah kya karega

 3. aur 

4. kitana dhan aur gyaan arjit karega

. 5. maut kab hogee

जब बच्चा माँ के गर्भ में होता है तो यह पाच बाते तय हो जाती है...

 १. कितनी लम्बी उम्र होगी.

 २. वह क्या करेगा 

३. और

 ४. कितना धन और ज्ञान अर्जित करेगा. 

५. मौत कब होगी.




  • See what a surprise? Old people do unique things. They think of money as a straw, but when they receive it, they bow to it more politely.

dekhiye kya aashchary hai? bade log anokhee baate karate hai. ve paise ko to tinake kee tarah maamoolee samajhate hai lekin jab ve use praapt karate hai to usake bhaar se aur vinamr hokar jhuk jaate hai.

देखिये क्या आश्चर्य है? बड़े लोग अनोखी बाते करते है. वे पैसे को तो तिनके की तरह मामूली समझते है लेकिन जब वे उसे प्राप्त करते है तो उसके भार से और विनम्र होकर झुक जाते है




  • The person who has a lot of attachment to the people of his house gets fear and sorrow. Attachment is the root of sorrow. One who has to be happy will have to leave attachmen

jo vyakti apane ghar ke logo se bahot aasakti rakhata hai vah bhay aur duhkh ko paata hai. aasakti hee duhkh ka mool hai. jise sukhee hona hai use aasakti chhodanee padegee.

जो व्यक्ति अपने घर के लोगो से बहोत आसक्ति रखता है वह भय और दुःख को पाता है. आसक्ति ही दुःख का मूल है. जिसे सुखी होना है उसे आसक्ति छोडनी पड़ेगी.




  • One who is ready for the future and who handles any situation cleverly. Both these people are happy. But the man who walks only with luck is wasted.

jo bhavishy ke lie taiyaar hai aur jo kisee bhee paristhiti ko chaturaee se nipatata hai. ye donon vyakti sukhee hai. lekin jo aadamee sirph naseeb ke sahaare chalata hai vah barbaad hota hai.

जो भविष्य के लिए तैयार है और जो किसी भी परिस्थिति को चतुराई से निपटता है. ये दोनों व्यक्ति सुखी है. लेकिन जो आदमी सिर्फ नसीब के सहारे चलता है वह बर्बाद होता है




  • If the king is a saint, then the subject is also like that. If the king is a sinner then the subjects are also sinners. If it is normal then the subjects are normal. The king's example is in front of the people. And she follows him.

yadi raaja punyaatma hai to praja bhee vaisee hee hotee hai. yadi raaja paapee hai to praja bhee paapee. yadi vah saamaany hai to praja saamaany. praja ke saamane raaja ka udhaaran hota hai. aur vo usaka anusaran karatee hai.

यदि राजा पुण्यात्मा है तो प्रजा भी वैसी ही होती है. यदि राजा पापी है तो प्रजा भी पापी. यदि वह सामान्य है तो प्रजा सामान्य. प्रजा के सामने राजा का उद्हारण होता है. और वो उसका अनुसरण करती है.




  • In my view, that man is dead who does not follow live religion. But the one who gives his life in the practice of religion, of course, lives long after death.

meree najaro mein vah aadamee mrt hai jo jeete jee dharm ka paalan nahin karata. lekin jo dharm paalan mein apane praan de deta hai vah marane ke baad bhee beshak lamba jeeta hai

मेरी नजरो में वह आदमी मृत है जो जीते जी धर्म का पालन नहीं करता. लेकिन जो धर्म पालन में अपने प्राण दे देता है वह मरने के बाद भी बेशक लम्बा जीता है.




  • The person who neither edited any knowledge, nor earned money, did not even fulfill what is necessary for liberation. He lives a life that is useless, like the goat's neck dangling breast

jis vyakti ne na hee koee gyaan sampaadan kiya, na hee paisa kamaaya, mukti ke lie jo aavashyak hai usakee poorti bhee nahin kiya. vah ek nihaayat bekaar jindagee jeeta hai jaise ke bakaree kee gardan se jhoolane vaale stan

जिस व्यक्ति ने न ही कोई ज्ञान संपादन किया, ना ही पैसा कमाया, मुक्ति के लिए जो आवश्यक है उसकी पूर्ति भी नहीं किया. वह एक निहायत बेकार जिंदगी जीता है जैसे के बकरी की गर्दन से झूलने वाले स्तन




  • Those lowly people are jealous after seeing the fame of each other. They are abusive about each other because they do not have the right to do anything

jo neech log hote hai vo dusare kee keerti ko dekhakar jalate hai. vo dusare ke baare mein apashabd kahate hai kyon kee unakee kuchh karane kee aukaat nahin hai

जो नीच लोग होते है वो दुसरे की कीर्ति को देखकर जलते है. वो दुसरे के बारे में अपशब्द कहते है क्यों की उनकी कुछ करने की औकात नहीं है




  • If the subject is very intresting then they put it in bondage. There is more speed of liberation from detachment of the subject happiness. That is why the root of liberation or bondage is the mind itself.

yadi vishay bahut priy hai to vo bandhan mein daalate hai. vishay sukh kee anaasakti se mukti kee aur gati hotee hai. iseelie mukti ya bandhan ka mool man hee hai.

यदि विषय बहुत प्रिय है तो वो बंधन में डालते है. विषय सुख की अनासक्ति से मुक्ति की और गति होती है. इसीलिए मुक्ति या बंधन का मूल मन ही है.




  • One who does not consider himself to be a body due to his sense of self, he always stays in the tomb, even if his body goes anywhere.

jo aatm svarup ka bodh hone se khud ko shareer nahin maanata, vah haradam samaadhee mein hee rahata hai bhale hee usaka shareer kahee bhee chala jae

जो आत्म स्वरुप का बोध होने से खुद को शरीर नहीं मानता, वह हरदम समाधी में ही रहता है भले ही उसका शरीर कही भी चला जाए




  • Who wished for all happiness. Everything is in the hands of God. So we have to live in contentment.

kis ko sab sukh praapt hue jisakee kaamana kee. sab kuchh bhagavaan ke haath mein hai. isalie hamen santosh mein jeena hoga.

किस को सब सुख प्राप्त हुए जिसकी कामना की. सब कुछ भगवान् के हाथ में है. इसलिए हमें संतोष में जीना होगा.




  • Just as a calf of a cow walks after his mother in thousands of cows, similarly, karma follows a man.

jis prakaar ek gaay ka bachhada, hajaaro gaayo mein apanee maan ke peechhe chalata hai usee tarah karm aadamee ke peechhe chalate hai.

जिस प्रकार एक गाय का बछड़ा, हजारो गायो में अपनी माँ के पीछे चलता है उसी तरह कर्म आदमी के पीछे चलते है.




  • One who has no system to work, cannot get any happiness. Between people or in the forest. On meeting the people, his heart burns and there is no facility in the forest.

jis ke kaam karane mein koee vyavastha nahin, use koee sukh nahin mil sakata. logo ke beech ya van mein. logo ke milane se usaka hraday jalata hai aur van mein to koee suvidha hotee hee nahin.

जिस के काम करने में कोई व्यवस्था नहीं, उसे कोई सुख नहीं मिल सकता. लोगो के बीच या वन में. लोगो के मिलने से उसका ह्रदय जलता है और वन में तो कोई सुविधा होती ही नहीं.




  • If man takes the help of equipment, he can remove water from the womb. In the same way, if the student serves his master then he gets the knowledge fund that the teacher has.

yadi aadamee upakaran ka sahaara le to garbhajal se paanee nikaal sakata hai. usee tarah yadi vidyaarthee apane guru kee seva kare to guru ke paas jo gyaan nidhi hai use praapt karata hai.

यदि आदमी उपकरण का सहारा ले तो गर्भजल से पानी निकाल सकता है. उसी तरह यदि विद्यार्थी अपने गुरु की सेवा करे तो गुरु के पास जो ज्ञान निधि है उसे प्राप्त करता है




  • We get the fruits of our karma. There is a mark on our intellect of the deeds we have done before. That is why those who are intelligent people think and act after thinking.

hamen apane karm ka phal milata hai. hamaaree buddhi par isake pahale hamane jo karm kiye hai usaka nishaan hai. iseelie jo buddhimaan log hai vo soch vichaar kar karm karate hai

.हमें अपने कर्म का फल मिलता है. हमारी बुद्धि पर इसके पहले हमने जो कर्म किये है उसका निशान है. इसीलिए जो बुद्धिमान लोग है वो सोच विचार कर कर्म करते है.




  • The person who taught you even a letter of spiritual importance should worship him. The one who does not respect such a guru is born a dog a hundred times. And finally Chandal is made. The Chandal is the one who eats the dog.

jis vyakti ne aapako adhyaatmik mahatta ka ek akshar bhee padhaaya usakee pooja karanee chaahie. jo aise guru ka sammaan nahin karata vah sau baar kutte ka janm leta hai. aur aakhir chandaal banata hai. chaandaal vah hai jo kutta khaata hai.

जिस व्यक्ति ने आपको अध्यात्मिक महत्ता का एक अक्षर भी पढाया उसकी पूजा करनी चाहिए. जो ऐसे गुरु का सम्मान नहीं करता वह सौ बार कुत्ते का जन्म लेता है. और आखिर चंडाल बनता है. चांडाल वह है जो कुत्ता खाता है.




  • When the era comes to an end, Mount Meru will be lost. When the kalpa ends, the water of the seven seas will be disturbed. But the monk will never leave his spiritual path.

jab yug ka ant ho jaayega to meru parvat dig jaega. jab kalp ka ant hoga to saaton samudr ka paanee vichalit ho jaayaga. lekin saadhoo kabhee bhee apane adhyaatmik maarg se nahin digega.

जब युग का अंत हो जायेगा तो मेरु पर्वत डिग जाएगा. जब कल्प का अंत होगा तो सातों समुद्र का पानी विचलित हो जायगा. लेकिन साधू कभी भी अपने अध्यात्मिक मार्ग से नहीं डिगेग




  • Food, water and sweet words are the real gem on this earth. Fools think a piece of stone is a gem.

is dharatee par ann, jal aur meethe vachan ye asalee ratn hai. moorkho ko lagata hai patthar ke tukade ratn hai.

इस धरती पर अन्न, जल और मीठे वचन ये असली रत्न है. मूर्खो को लगता है पत्थर के टुकड़े रत्न है




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